CPC Vs CPM In Hindi (ब्लॉग से पैसा कमाने के दो पोपुलर तरीके)



दोस्तों, आज हम जानेंगे CPC Vs CPM (Hindi) or What is the difference between an impression and a click?  के बारे में विस्तार से, और हम इसके साथ जानकारी हासिल करेंगे की कैसे हम अलग-अलग तरह CPC network और CPM network का use करके अपने Blog से पैसा कमा सकते है.

CPC Vs CPM In Hindi


CPC और CPM Cost Models, Publishers और Advertisers दोनों के लिए important है. ऐसे में अगर आप एक Publishers आप Online income करना चाहते है या एक Advertiser है अपने Business/Product/Services को promote करना चाहते है.

तो यहाँ CPC & CPM के बारे में बताये गए सभी tips को ध्यान से समझे उसके बाद इसे Implement करे. अब CPC Vs CPM In Hindi  के बारे में जानकारी हासिल कर करने पहले हम समझ लेते है की,

What is CPC & CPM?

CPC यानि "Cost Per Click"

CPM यानि "Cost Per Thousand Impression" Or ((technically, “cost per mille”)

यह दोनों Digital Marketing Cost Model के 2 important factors है.

CPC जैसा की इसका नाम है COST PER CLICK, Advertiser Ad पर होने वाले  हर एक Click के पैसे Pay करता है और Publisher(Bloggers) को Ad पर होने वाले हर एक Click के पैसे मिलते है.

अगर हम इसे और आसान तरीके से समझे तो, Google Adsense के माध्यम से CPC को बेहतर तरीके से समझ सकते है क्योकि यह Bloggers के लिए CPC के माध्यम से सबसे बड़ा Income Source है.

जब हमारे Website/Blog पर Google Adsense network Approve हो जाता है और Ads Show होने लगते है.
Ads

 तो जब भी Show हो रहे ad पर कोई click करता है तो हमारे Adsense Account में Current CPC के हिसाब से Amount add हो जाता है.
Ad CPC


CPM एक ऐसा Cost Model है जिसमे Advertiser Impression के पैसे Pay करता है और Publishers को Ad पर Impression दिलाने के पैसे मिलते है. मतबल यहाँ पर कोई जरुर नहीं है, Visitor Ad पर click करे और वह केवल Ad को देख लेता है तब भी bloggers को उसके पैसे मिल जाते है.

मतलब यहाँ पर CPM Advertising total number Of Impression के हिसाब से Pay करता है.


Best CPM Network For Bloggers: Propellerads


CPC Vs CPM Income Source In Hindi:

एक Blogger के रूप में यह तय कर पाना बहुत कठिन है की कौन सा Earning Source हमारे लिए बेहतर है और किसका Use करके हम Blogging से ज्यादा Income कर सकते है.

अगर हम एक Advertiser की नज़र से देखे तो हमारे लिए Best होगा CPC Cost Model क्योकि इससे हमें Business मिलने के ज्यादा Chances. लेकिन bloggers के लिए सही होगा, CPM क्योकि इससे जब भी कोई Visitor उनके वेबसाइट पर open करेगा.
तो उसे पैसे मिल जायेंगे चाहे Visitor Ad पर click करे या ना करे, Bloggers को पैसे मिल जायेंगे. But अब बात आता है Relavancy का Highest income source का,

हम सभी को पता है की Google Adsense से बेहतर और कोई नहीं है Bloggers को पैसा कमाने के लिए और यह एक relavant source है जिससे हम Long term के लिए Income कर सकते है. 

हा, मैं भी मानता हूँ की Google Adsense अच्छा Income source है. 

लेकिन,  क्या यह एक अकेला है जिससे Bloggers Paisa Kama सकते है?

ऐसा नहीं है Internet पर और भी बहुत से तरीके पैसा कमाया जा सकता है जिसमे CPM के Best और Easy Way हो सकता है, उनके लिए जो Blogging से पैसा कमाने में Interest रखते है.

जैसा हम Adsense से अपने Blog/Website को Monetize करते है ठीक उसी तरह हम CPM Advertising के साथ अपने Website के Through जुड़ सकते है और केवल Website पर Ad दिखा कर पैसा कमा सकते है.


नोट* 
1. बहुत Users ऐसे है जिनका अभी तक Adsense Account Approve नहीं है, तो ऐसे में उनके लिए यह बेहतर तरीका है की वह अपने Website Website को CPM Advertising network के साथ monetize करे और पैसा कमाए.

2.  अगर हमारे Website पर Adsense Approve है और हम Adsense Ads Serve कर रहे है तब भी हम अपने Website पर CPM Advertising का Use कर सकते है. बस हमें PopUp Ads को control करना होगा.


दोस्तों, CPC Vs CPM  Cost Model का Use Internet Marketing में अलग-अलग तरह के काम के लिए अलग -अलग तरीके से होता है. अगर यह Advertising Network के लिए है तो इनका मतलब कुछ और होगा और अगर एक blogger के लिए है तो इसका मतलब कुछ और होता है.








CPC Vs CPM In Hindi (ब्लॉग से पैसा कमाने के दो पोपुलर तरीके) iShailesh 5 of 5
दोस्तों, आज हम जानेंगे  CPC Vs CPM (Hindi) or What is the difference between an impression and a click?  के बारे में विस्तार से, और हम...

1 comment:

  1. Sir can I use Propellerads or adsens both together ???

    If you don't mind can you please visit my blog why my AdSense account not approve please check

    my link - https://www.govjobinassam.in

    ReplyDelete

Powered by Blogger.