WordPress Dashboard Kya hai(क्या है)? इससे जुड़े कुछ जानकारी

दोस्तों आज का topic है WordPress Dashboard Kya hai(क्या है)? और आज हम WordPress CMS(Content Management System) और WordPress Dashboard के बारे में कुछ जानकारी हासिल कर करेंगे. WordPress CMS Blogging के लिए सबसे Popular Platform है और आज के समय में सबसे ज्यादा bloggers WordPress Platform का use करते है.


WordPress CMS को लोग सबसे ज्यादा पसंद करते है की क्योकि इसमें Theme Customization, Adsense Width Customization, Plugins, Designer & Responsive Theme बहुत आसानी से मिल जाता है. पहले हम इसके Dashboard और Feature के बारे में जानकारी हासिल करेंगे उसके बाद WordPress Blogging के बारे में learn करेंगे.

WordPress Dashboard Kya hai(क्या है)?

किसी भी WordPress Website का सबसे Important हिस्सा होता है उसका WordPress Dashboard, क्योकि यही से पूरे Website को Manage किया जाता है. अगर आप WordPress blog या Website Create करना चाहते है तो आपको WordPress Dashboard के बारे में पता होना चाहिए.

क्योकि Domain Host करने के बाद बाकि के सारे काम WordPress Dashboard के द्वारा Manage किया जाता है जैसे Theme Upload & Customize Menu & Category, Post & Page, Permalink etc. जो भी चीज़े Website Front End से जुड़े होते सब कुछ Dashboard से manage किया जा जाता है.

WordPress Dashboard Properties:

WordPress Dashboard कुछ इस तरह से दिखता है,

WordPress Dashboard Overview


Dashboard: सबसे पहले वोर्दप्रेस में डैशबोर्ड का option होता है जिसमे 2 option add होते है Home & Updates. यहाँ से Website के सभी Updates, Comment, WP Camp Event और Draft Post की जानकारी मिलता है.

Post: WordPress Dashboard का दूसरा option होता है Post और इसमें 4 option मिलते है. All Post, Add New Post, Category & Tags. यहाँ से WordPress Website के लिए New Post लिख सकते है सभी post को check कर सकते है 

Media: यह WordPress Dashboard का तीसरा option होता है और इसमें 2 option होते है Library और  Add New. यहाँ से WordPress Post में कोई भी Photo, Video add या delete किया जा सकता है.

Appearance: यहाँ पर बहुत से Option मिलते है, जैसे की Theme, Customize, Widgets, Menus, Background & Install Plugins का option मिलता है इसके साथ Editor का Option मिलता है. यहाँ से Website Theme Upload & Manage किया जा सकता है.

Plugins: यहाँ पर 3 Option मिलते है Installed plugins, Add New & Editor. Website में Social Media Share, Yoast SEO Etc. जैसे Plugins Website के लिए Install किये जा सकते है.

Users: WordPress Dashboard में 6th Option होता है Users, यहाँ पर 3 option मिलते है All Users, Add New, User Profile. यहाँ से कोई भी New User Create & Manage किया जा सकता है.

Tools: WordPress Tools में 3 option मिलते है Available Tools, Import & Export. यहाँ से Google Webster, Bing Web Master Verification code add कर सकते है Website Data को Export और किसी दुसरे Blogging Platform से Import कर सकते है.

Setting: WordPress Dashboard Setting में बहुत से Option होते है. जैसे की Reading, Writing, Discussion, Permalinks etc. यहाँ से Static webpage, Permalink Structure etc. चीज़े set की जा सकती है.

सभी Functions & WordPress Dashboard Properties को देखने के लिए Video Guide जरुर देखे,

दोस्तों, WordPress Dashboard Kya hai(क्या है)? यानि WordPress CMS के बारे में Overview दिया गया है. अगर आप WordPress Blogging Start करना चाहते है तो इसके लिए WordPress Dashboard के बारे में जानकारी रखना बहुत जरुरी है. क्योकि यही से आपको अपने Blog को Manage करना है.अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment जरुर करे.


WordPress Dashboard Kya hai(क्या है)? इससे जुड़े कुछ जानकारी iShailesh 5 of 5
दोस्तों आज का topic है WordPress Dashboard Kya hai(क्या है)? और आज हम WordPress CMS(Content Management System) और WordPress Dashboard के ब...
Powered by Blogger.