How to get rich (धनवान कैसे बने)?

आज हम एक ऐसा Key के बारे में बात करेंगे जिससे पता चलेगा की क्यों कुछ ही ज्यादा धनवान बन पाते है और ज्यादातर लोग गरीब यह मध्य वर्ग के रह जाते है. एक लड़का Robert नाम का जिसके दो बाप थे एक उसका बाप और एक अपने दोस्त के बाप को अपने बाप समान मानता था. जो Robert का बाप था उसमे Phd किया था और जो उसका मुह बोला बाप था वह High School भी पास नहीं था और दोनों बाप उसे दो तरह की बातें सीखते थे.

How to get rich


पहला बाप उसे हमेशा बोलता था की पैसा ही सारे फ़साद की जड़ है और यह हमेशा Robert को मंहगी चीजों के बारे में सोचने से मना करता था और कहता था की वह हमारी हसियत से बाहर है. जबकि दूसरा बाप बोलता था की पैसा ना होना ही सारे फ़साद की जड़ है और यह Robert से हमेशा कहता था की बड़ी चीजों के बारे में सोचो और उसे पाने के लिए अलग-अलग तरीके निकालो इससे तुमहरा दिमाग तेज होगा और नए Ideas मिलेंगे.

पहला उससे कहता खूब मेहनत कर और अच्छे से पढ़ लिख ताकि तुझे बड़ी Company में Job लगे और तू बड़ा इंसान बन पाए और दूसरा कहता था की तू खूब पढ़ मेहनत कर और खुद की Company खोल ताकि तुम लोगो खुद जॉब दे सको.  चुकी Robert अपने दोनों बाप के साथ बचपन से रहता था इसलिए उसमे दोनों लोगो अच्छे से समझने में use मदद मिल सका और उसने बहुत सोचने के बाद अपने दुसरे बाप की बात मानी और खुद दिन बाद वह Miami Florida का सबसे अमीर इन्सान बना और उसने अपना खुद Business स्टार्ट करके करोडो रुपये कमाए जबकि उसका पहला बाप एक Middle Class व्यक्ति ही रह गया.

How to get rich (धनवान कैसे बने)? 

सबसे Important बात जो Robert ने अपने दुसरे बाप से सीखी वो थी Financial Literacy, इसका मतलब है Asstes और Liabilities के बीच का अंतर जानना. अब आप इसे ध्यान से पढ़े क्योकि Robert ने अपने Book में इसे बहुत ही आसान भाषा में बताया है.

" Assets कोई भी वो चीज़ होती है जो आपको पैसे बना के दे और Liabilities वो चीज़ होती है जो आपके जेब से पैसे निकले या आपके जेब से पैसे ख़तम करे" 

धनवान लोग इसलिए अमीर होते है क्योकि वह Assets बनाते है जबकि गरीब या Middle Class लोग केवल अपने Liabilities पर पैसा खर्च करते है. मिसाल के तौर पर Ramesh और Suresh नाम के दो दोस्त थे, दोनों Same Post और Same Salary पर काम करते थे. जब दोनों को Salary मिलती तो Ramesh आपके salary को नए phone, कपडे , जूते, घडी ऐसे चीज़े खरीदता था जो उसे अमीर जैसा फिल करते थे. लेकिन रमेश ये नहीं समझता था की ये सब Liabilities है जो उसके पैसे ले रही है. 

जबकि सुरेश ऐसा नहीं था वो ये सारी चीज़े नहीं खरीदता तह जबतक की उसे जरुरी ना हो ये सारी चीज़े खरीदना और वह पैसे जमा करता था और Assets में खर्च करता था जैसे की Stock, Bond, Real State और कुछ नया सीखने के लिए जो उसे Future में और ज्यादा पैसे कमाने में मदद कर सके. हुआ ये की दो साल बाद सुरेश करोड़पति बन गया और रमेश अपने उन्ही salary पर रह गया.

Cash Flow कैसे होता है?

एक गरीब इंसान का Cash flow ऐसे होता है की उसे पैसे मिलते है और वह उसके जरुर काम में ख़तम हो जाते है. 

एक middle class इंसान को जो पैसे मिलते है उसे वह अपने जरुरी खर्चो और Liabilities में ख़तम कर देता है इसलिए गरीब और मिडिल class में ज्यादा अंतर नहीं है. 

एक अमीर इंसान का Cash flow कुछ ऐसा होता है, उन्हें जो पैसे मिलते है पहले वो उन पैसो का Assets बनाते है फिर assets से कमाए हुए पैसो को खर्चा करते है इसलिए यह अमीर होते जाते है क्योकि इनके इनकम के सोर्स बढ़ाते जाते है. 


अगर आप धनवान बनना चाहते है तो इस बात से फर्क नहीं पड़ता है की आप कितना कमा रहे है. फर्क इस बात से पड़ता ही की आप उन पैसो को कहा और किस काम के लिए खर्च कर रहे है. आपको Consumer की सोच से बाहर आकर Invester की सोच अपनानी होगी तभी आप अमीर बन सकते है. आप अपने Liability से ज्यादा अपने Assets पर खर्च करो.









How to get rich (धनवान कैसे बने)? iShailesh 5 of 5
आज हम एक ऐसा Key के बारे में बात करेंगे जिससे पता चलेगा की क्यों कुछ ही ज्यादा धनवान बन पाते है और ज्यादातर लोग गरीब यह मध्य वर्ग के रह जा...

No comments:

Powered by Blogger.